नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मिलेंगे 3-3 तोहफे – Rashifal Today

Date:

7th Pay Commission: इस साल 2023 में एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को एक साथ तीन-तीन तोहफे मिल सकती है।

7th Pay Commission: नए साल 2023 से आम लोगों के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को काफी उम्मीदें हैं। इस साल 2023 में केद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक साथ तीन-तीन तोहफे मिलने की उम्मीद है।मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इसमें कमर्चारियों के डीए में बढ़ोतरी, फिटमेंट फैक्टर में इजाफा और बकाया डीए का भुगतान शामिल है। इसमें महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान की उल्टी गिनती भी शुरू हो चुकी है।

दरअसल 31 जनवरी को महंगाई के नए आंकड़े आने वाले है। इस आंकड़े से तय हो जाएगा कि इस साल की पहली छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन कितनी बढ़ेगी। आपको बात दें कि हर महीने की आखिरी तारीख को AICPI Index का डाटा जारी होता है। नवंबर 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोकरी हो सकती है। अगर दिसंबर महीने में इस इंडेक्स में कोई भी बदलाव नहीं होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में सैलरी में 3 फसदी की बढ़ोतरी तय है। वहीं, अगर इंडेक्स में 1 अंक की तेजी होती है तो महंगाई भत्ते 4 फीसदी तक इजाफा हो सकता है।

मीडिया में आ रही खबरों के मताबिक 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला हो सकता है। अगर ऐसा होता है कि 31 मार्च से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशनर्स के बढ़ा हुआ पेंशन मिल सकता है। इतना ही नहीं जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा।

DA में तीन फीसदी तक की हो सकती है बढ़ोतरी
जिस तरह से महंगाई का ग्राफ बढ़ रहा है उससे लगता है कि नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) के महंगाई भत्ते में हर 6 महीने पर समीक्षा होती है। AICPI के आंकड़ों के आधार पर साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। एक बढ़ोतरी जनवरी तो दूसरी जुलाई में होती है। हर साल की तरह साल 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा होगा।

जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते (DA) का ऐलान अमूमन होली से पहले होता है। अगर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगा मौजूदा 38 फीसदी से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा। सितंबर 2022 में डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के नए साल में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इतजार है।

18 महीने के बकाया DA पर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला
केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के बकाये डीए एरियर (DA Arrears) का मुद्दा अब भी अटका हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि साल 2023 के शुरुआत में ही सरकार बीच का कोई रास्ता निकाल कर इसे सुलझा सकती है। दरअसल कोरोना काल जनवरी 2020 से जून 2021 तक का पिछले 18 महीनों का DA अभी लंबित है।

कर्मचारी संगठनों की मांग को देखते हुए सरकार इस सिलसिले में कोई बीच का रास्ता अपना सकती है और एकमुश्त रकम का ऐलान कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के खाते में 2.18 लाख रुपये तक आ सकते हैं।

फिटमेंट फैक्टर में इजाफा
वहीं केंद्र सरकार के फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में रिविजन का मामला भी तेज है। केद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर में लगातार बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। लिहाजा सरकार केंद्रीय बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर में रिविजन यानी बढ़ाने पर बड़ा ऐलान कर सकती है। फिटमेंट फैक्टर में अगर बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है। इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िए जाने की मांग की जा रही है। फिटमेंट फैक्टर के 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।

गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू हुआ था। उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी। जबकि उच्चतम स्तर को 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया गया। अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है।

The Valley Voice
The Valley Voicehttp://thevalleyvoice.org
Christopher Brito is a social media producer and trending writer for The Valley Voice, with a focus on sports and stories related to race and culture.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related